Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय समाचार / पीएम मोदी की चीन व् नेपाल यात्रा से रिश्तों में आएगी गरमाहट
sh_narendra_modi_27.09.2016_3

पीएम मोदी की चीन व् नेपाल यात्रा से रिश्तों में आएगी गरमाहट

sh_narendra_modi_27.09.2016_3                                    भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद मोदी  27-28 अप्रैल को चीन की यात्रा पर रहेंगे. यह यात्रा ऐसे समय में हो रहा है जब नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने हाल ही में भारत की यात्रा की थी दी और चीन के उम्मीदों पर पानी फेर दिया था. मोदी की यह यात्रा को साहसिक कदम माना जा रहा है. वहीँ 11 मई को मोदी दो दिवसीय दौरा पर नेपाल भी पहुँच रहे हैं. ऐसे में मोदी की पहले चीन यात्रा और उसके बाद नेपाल यात्रा से अवश्य ही नेपाल-भारत-चीन के रिश्तों पर काफी असर पड़ने की उम्मीद है. इन यात्रों से कोई अप्रत्याशित परिणाम निकल कर आये, इससे इंकार नहीं किया जा सकता है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय रिश्तों से संबंधित रणनीतिक दीर्घकालिक मुद्दों पर पिछले 100 सालों में हुए परिवर्तनों पर चर्चा होगी। यह मुलाकात क्षेत्रीय और विश्व शांति, स्थिरता और विकास पर सकारात्मक असर डालेगी, साथ ही इससे दोनों देशों के लोगों को अधिकतम लाभ मिलेगा।

लू कांग ने कहा कि यह बैठक जिन परिस्थितियों में हो रही है उसके बारे में मेरा मानना है कि दुनिया अब एकपक्षवाद और वैश्वीकरण की प्रक्रिया में बढ़ रहे सुरक्षावाद का सामना कर रही है। इनका बारीकी से पालन करते हुए बहस होनी चाहिए। इस संबंध में भारत और चीन के बीच बहुत कुछ ऐसा है जिन पर बातचीत होनी चाहिए, क्योंकि हम दोनों ही उभरते हुए बाजार हैं। इसलिए दोनों ही देश वैश्वीकरण को जारी रखना चाहेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि हम दोनों के ही साझा हित और चिंताएं हैं।

Check Also

sh_narendra_modi_27.09.2016_3

70 साल बाद कोई भारतीय पीएम मधेश में होंगे

भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का इस बार का नेपाल दौरा अपने आप में खास है ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *