Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय समाचार / India / चैती छठ महापर्व शुरू, भक्तिमय हुआ वातावरण

चैती छठ महापर्व शुरू, भक्तिमय हुआ वातावरण

देश-विदेश में 09 अप्रैल को ‘नहाय-खाय’ के साथ चार दिवसीय लोक आस्था और सूर्य की उपासना का महापर्व चैती छठ शुरू हो गया है। विभिन्न तटों पर सुबह से ही छठव्रतियों की भीड़ उमड़ने लगी है। पहले दिन छठ व्रत करने वाले पुरुषों और महिलाओं ने अंतःकरण की शुद्धि के लिए नदियों, तालाबों और विभिन्न जलाशयों में स्नान करने के बाद अरवा चावल, चने की दाल और लौकी (कद्दू) की सब्जी का प्रसाद ग्रहण किया। चैती छठ पूजा में हालांकि कार्तिक महीने में होने वाले छठ महापर्व की तरह नदियों और जलाशयों में छठ व्रतियों की भारी भीड़ नहीं उमड़ती।


परिवार की समृद्धि और कष्टों के निराकरण के लिए इस महापर्व के दूसरे दिन 10 अप्रैल को व्रती दिनभर बिना जल ग्रहण किए उपवास रखने के बाद सूर्यास्त होने पर ‘खरना’ किया। इसमें भगवान भास्कर की पूजा के बाद दूध और गुड़ से खीर का प्रसाद बनाकर उसे ग्रहण किया। इसके बाद करीब 36 घंटे का निराहार व्रत शुरू हो गया। पर्व के तीसरे दिन छठव्रती शाम को नदी, तालाबों सहित विभिन्न जलाशयों में पहुंचकर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य समर्पित करेंगे। पर्व के चौथे और अंतिम दिन उदीयमान सूर्य के अर्ध देने के बाद व्रतधारियों का व्रत समाप्त हो जाएगा। इसके बाद व्रतधारी फिर अन्न-जल ग्रहण कर ‘पारण’ करेंगे।


धार्मिक मान्यता है कि इस महापर्व को करने से व्रतियों पर षष्ठी माता की कृपा बरसती है।

Check Also

बंगलादेशी एफएमसिजी नेपालमा जम्दै, पोटाटो क्रयाकरपछि लिच्ची ड्रिंक्स उत्पादन

काठमाडौं।   बंगलादेशी बहुर्राष्ट्रिय कम्पनी सजिव ग्रुप्सले पनि नेपाली बजारमा पाइला जमाउने प्रयास गरिरहेको छ। तीनवर्ष ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *