Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय समाचार / India / आर्य समाज की संपत्ति पर कोई कब्जा किया हुआ है तो हमें बताएं,उसे जल्दी ठीक करवा दूंगा – योगी आदित्यनाथ
Arya sammelan

आर्य समाज की संपत्ति पर कोई कब्जा किया हुआ है तो हमें बताएं,उसे जल्दी ठीक करवा दूंगा – योगी आदित्यनाथ

आर्य समाज की संपत्ति पर कोई कब्जा किया हुआ है तो हमें बताइए, उसे जल्दी ठीक करवा दूंगा। हमलोगों ने भूमाफिया द्वारा कब्जा किए गए हजारों हेक्टेयर भूमि को उनलोगों से छुड़ाया है। इसके लिए हमने एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स बनाया है। इसे भूमाफिया से छुड़ाने के लिए सरकारी धन का दुरूपयोग नहीं हो रहा बल्कि भूमाफिया से ही ये पैसे भी वसूलते हैं।…..ये उक्त बातें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रोहिणी के जापानी पार्क में चल रहे अंतरराष्ट्रीय आर्य सम्मेलन के दौरान कही।

 

योगी ने आगे कहा कि सबों के लिए राष्ट्रीय धर्म सबसे बड़ा धर्म होना चाहिए। नक्सलवाद, आतंकवाद, भ्रष्टाचार एवं देश के विरूद्ध काम करने वालों के खिलाफ आवाज उठाएं, मूकदर्शक बनकर न रहें। हम सबका कर्तव्य है कि भारत मां के सच्चे पुत्र की भांति अपना कर्तव्य निर्वहन करें। यह याद रहे कि दयानंद सरस्वती ने लोगों को आर्य बनाने का रास्ता दिखाया और उसी में मानवजाति का कल्याण है। यदि आर्य समाज सक्रिय हो जाए तो समाज में सामाजिक-सांस्कृतिक सभी समस्याएं अपने आप दूर हो जाएगी।

प्रदेश की पिछली सरकारों पर हमला बोलते हुए योगी ने कहा कि राज्य में पहले जितने भी धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्य होते थे। उन्होंने सब को प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन हमारी सरकार में आदेश दिया गया कि सभी आयोजन पूरी भव्यता और शालीनता से करवाया जाए, क्योंकि यह समाज को जोड़ने और चेतना को विकसित करने का काम करते हैं।

अपने कार्यां के बारे में योगी ने उल्लेख करते हुए कहा कि भारत की परंपरा कृषि प्रधान परंपरा है जिसमें गौ आधारित कृषि उल्लेखनीय है। हमने यूपी के पाठ्यक्रम में काफी कुछ बदलाव किया है। इस पाठ्यक्रम में महापुरूषों, क्रांतिकारियों के जीवन को शामिल करवाया है। हमने महापुरूषों के नाम पर छुट्टियों को देना बंद कर दिया है और कहा है कि महापुरूषों के नाम पर गोष्ठी करें और उसमें बच्चों को महापुरूषों के बारे में बताया जाए। साथ ही कहा कि शिक्षा क्षेत्र में गुरूकुल व्यवस्था फिर से स्थापित हो जिसमें वैदिक हवन और मंत्रों से स्कूलों की शुरुआत हो।

अपने संबोधन के अंत में मुख्यमंत्री योगी ने लोगों को आमंत्रित करते हुए कहा कि जनवरी 2019 में यूपी के प्रयागराज में भव्य कुंभ का आयोजन होने जा रहा है। यह कुंभ मकर संक्रांति से लेकर शिवरात्रि तक चलेगा। इस कुंभ में 152 देशों को आमंत्रित किया गया है और आप सभी को भी इस कुंभ के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महर्षि दयानंद सरस्वती के महिला शिक्षा पर रोशनी डालते हुए कहा कि समाज में महिला शिक्षा के महत्व को महर्षि दयानंद सरस्वती ने बखूबी समझा। यही कारण है कि दयानंद ने महिला शिक्षा को प्रारंभ किया। आज भी महिलाओं को शिक्षा के साथ-साथ उन्हें शिक्षा और अधिकार दिलाने की आवश्यकता है। गर्भ में ही भ्रूण को खत्म किया जाता रहा था, इसलिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ नारे के साथ 22 जनवरी, 2015 को इस आंदोलन का आगाज किया। इस नारे के असर के बारे में पूरे देश के बारे में तो नहीं पता, लेकिन हरियाणा की जनता ने इस चुनौती को स्वीकार किया। यहां यह दर 850 से भी नीचे थी जो अब बढ़कर 931 तक जा पहुंचा है।

जब कि केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने कहा कि दयानंद सरस्वती एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने कहा था कि वेदों के बिना देश का उद्दार नहीं हो सकता। उन्होंने ही देश की आजादी के लिए साम्राज्यवाद का नारा दिया। उन्होंने आगे कहा कि जब से योगी जी मंत्री बनें हैं तब से यूपी से गुण्डे-बदमाश भाग गए हैं। योगी जी एक ऐसे व्यक्तित्व हैं जिनके एक तरफ तो चारो वेद हैं तो दूसरी ओर गोली-बंदूक की ताकत भी है।

CM Khattar

ज्ञात हो कि अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का यह तीसरा दिन था जिसमें हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टेन अभिमन्यु, बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल समेत कई जानी-मानी हस्तियों ने हिस्सा लिया। इस चार दिवसीय सम्मेलन 28 देशों के तीन हजार से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है।

Check Also

freedom1

व्यक्तिगत आजादी के मामले में नेपाल ने भारत व चीन दोनों को पीछे छोड़ा

निर्भय कर्ण : ग्लोबल लीग टेबल ने विश्व के व्यक्तिगत आजादी से संबंधित देशों की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *